Kuch Hi Dino Mein Best English Bolna Sikhe In 2021

english bolna sikhe, english bolna kaise sikhe, english kaise bolna sikhe, english bolna kaise sikhe in 2021, angreji bolna sikhe, english bolna sikhe few days, english bolna, english kaise padhna sikhe, english me bolana kaise sikhe, english bolna sikhne ka tarika, how to speak english, daily use english sentences, english bolna sikhne ka tarika, english speaking course, english sikhne ka aasan tarika,english.

हमारे द्वारा लिखी गई इस पोस्ट में आप कुछ दिनों के निरंतर प्रयास से शुद्ध अंग्रेजी बोलना सीख सकते है। अंग्रेजी की पढ़ाई चाहे सुनने में कठिन लगती हो लेकिन निरंतर अंग्रेजी बोलने, लिखने और सुनने जैसे से भी आप धीरे-धीरे अंग्रेजी बोलना सीख सकते हैं। आज के युग में कई ऐसे मोबाइल एप्लीकेशन है, जो अंग्रेजी सीखने के बारे में सब कुछ जानकारी देते हैं। फिर भी इनके अलावा आप भी सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, यूट्यूब आदि पर अंग्रेजी सीखने से संबंधित वीडियो देख सकते है, जो आपको अंग्रेजी सिखाने में काफी मदद करेंगे।

Kuch Hi Dino Mein English Bolna Sikhe –

मैंने कई ऐसे लोग देखे हैं जो स्नातक, मैट्रिक करने के बाद भी शुद्ध अंग्रेजी नहीं बोल पाते हैं। कभी-कभी तो इस प्रकार से अंग्रेजी बोलते हैं कि सामने वाले व्यक्ति को बुरा लगता है या उसे कुछ समझ में भी नहीं आता है। आज के समय में हमारे यहां पर कम से कम 50% ऐसी नौकरियां है जो हम अंग्रेजी की वजह से नहीं कर पाते है।

इस बात को तो आप सभी जानते हैं कि अंग्रेजी एक अंतरराष्ट्रीय भाषा है और इसका बोलने का प्रयोग अब भारत में भी किया जाता है। भारत में भी इस भाषा को आज के समय में काफी महत्व दिया जा रहा है। इसलिए अगर आप अंग्रेजी भाषा सिखना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

आपने एक बात पर गौर किया होगा कि हिंदी माध्यम में पढ़ने वाले बच्चों को कुछ दिनों बाद अंग्रेजी सीखने में कुछ आपका कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। अंग्रेजी सीखने के लिए आपको पहले छोटे-छोटे शब्दों पर गौर करना होगा उसके बाद ही आप वाक्यों को मिलाकर बोल सकते हैं।

नीचे इस पोस्ट में कुछ ऐसे शब्द दिए गए हैं, जिनका आप दिन में एक-दो बार प्रयोग करके भी थोड़ी बहुत अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे।

Good Morning – शुभ प्रभात
Good Nfternoon – दोपहर की नमस्ते
Good Evening – शाम की नमस्ते
Good Night – शुभ रात्रि
Good Day – शुभ दिन
How are you – कैसे हो आप
Hello sister – नमस्ते बहन
Hello Brother – नमस्ते भाई

इन शब्दों का आसानी के साथ अंग्रेजी भाषा में उपयोग कर सकते हैं। जब आप इन शब्दों को अच्छी तरह से बोलना सीख जाए उसके बाद इन शब्दों को ही जोड़कर बड़े शब्द बोलना सीखे। आपको नीचे कुछ शब्द और वाक्य दिए गए हैं, जिनको पढ़कर आप अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे।

नमस्ते पापा – Hello dad
नमस्ते मां – Hello mother
नमस्ते दादी – Hello grandmother
नमस्ते सर – Hello, sir
सुप्रभात पिताजी – Good Morning Father
आप कैसे हो सर – How are you sir
पिताजी आप कब आ रहे हो? – Daddy, when are you coming?

अंग्रेजी भाषा में बोलना सीखने से पहले आपको व्यवहार तथा शिष्टाचार से बात करना बहुत जरूरी है। आपके बोलने के व्यवहार के हर शब्द में मिठास होना बहुत जरूरी है। आपको नीचे अंग्रेजी तथा हिंदी के शब्द दिए गए हैं जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि कौन-कौन से शब्दों को कहां पर बोलने के लिए इस्तेमाल करने हैं।

शुभागमन – Welcome
कृपया – Please
खेद – Sorry
धन्यवाद – Thanks
आपका धन्यवाद – Thank You
मुझे क्षमा करें – Excuse Me
नहीं, धन्यवाद – No,Thanks
कोई बात नहीं – No Mention
कोई परवाह नहीं है मुझे – I don’t care

इनके अलावा भी कई ऐसे शब्द है जो शिष्टाचार विनम्रता से भरे हुए हैं। मान लीजिए यदि आप कहीं जा रहे हैं और आपको समय का पता नहीं है, तो आप किसी भी व्यक्ति से समय पूछ सकते हैं। समय पूछने के लिए आप “Time Please” शब्द का इस्तेमाल कर सकते हैं, समय का पता लग जाने के बाद उस व्यक्ति को “Thank You” कह सकते हैं।

मान लीजिए कि आप हवाई जहाज में यात्रा कर रहे हैं तो आपसे कोई भी व्यक्ति किसी भी चीज या वस्तु लेने के बारे में कहता है तो आप “No, Thanks” कहकर मना कर सकते हैं।

अंग्रेजी भाषा बोलने के साथ-साथ आपको अंग्रेजी लिखना भी आना चाहिए और लेखन कला इतनी सुंदर होनी चाहिए कि उसे पढ़ने वाला इंसान आपकी ओर आकर्षित हो जाए। अंग्रेजी लेखन की प्रैक्टिस आपको चार लाइनों वाली पुस्तिका में ही करनी चाहिए ताकि लेखन कला में सुधार हो।

अगर आप हमारी पोस्ट में दी गई जानकारी के अनुसार अंग्रेजी सीखने, बोलने तथा लिखने का अभ्यास निरंतर करते हैं, तो निश्चित रूप से ही आप कुछ ही दिनों में शुद्ध तथा स्पष्ट अंग्रेजी बोलना सीख जाएंगे। अंग्रेजी बोलने तथा लिखने से पहले आपको सबसे पहले छोटे से छोटे शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि ऐसे शब्दों से बोलने तथा लिखने में अधिक परेशानी ना हो।

जब आप सामान्य शब्दों को अंग्रेजी भाषा में बोलना सीख जाएं उसके बाद ही आप बड़े शब्दों को अंग्रेजी में बोलने की कोशिश करें। इस तरह के निरंतर अभ्यास के कारण आप कुछ दिनों के अंतराल के बाद आसानी से अंग्रेजी भाषा बोलना सीख सकते हैं।

Read More –

Today Best Current Affairs 2021 | Most Current Affairs Magazine

Cloud Current Affairs Best Questions Answers This Month 2021

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap